Best Clinical Psychologist / Female Sex Life / Vagina aur discharge ki samasya

योनि और डिस्चार्ज की समस्याओं को कैसे दूर करें।

एक महिला होने के नाते आपको अपनी योनि को साफ और सुरक्षित बनाना मुश्किल लगता है इसीलिए यह जानना महत्वपूर्ण है योनि और डिस्चार्ज की समस्याओं को कैसे दूर करें?
योनि और डिस्चार्ज की समस्या

Table of Contents

योनि (वजाइना) एक स्व-सफाई (अपने आप ) वाला अंग है जिसे विशेष सफाई उत्पादों की आवश्यकता नहीं होती है। इसे किसी सफाई उत्पाद की भी जरूरत नहीं है।वजाइना को साफ करने के लिए साफ पानी हीं काफी है , बाकी कोई बाजारू उत्पाद साफ पानी इतना कारगर नहीं है ।


अपनी योनि को कैसे साफ करें यह एक रहस्य बना हुआ है। इसके बारे में जाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है और क्या आपको इसके लिए एक विशेष सफाई करने की ज़रूरत है?


सबसे पहले, आइए इसमें शामिल सभी भागों को जानें- मुख्य रूप से, योनि और वल्वा । योनी महिला प्रजनन प्रणाली का बाहरी हिस्सा है और इसमें दो त्वचा सिलवटें शामिल हैं: लेबिया मेजा, या बाहरी त्वचा की सिलवटें, और लेबिया मिनोरा, आंतरिक त्वचा की तह। वे योनि के उद्घाटन की रक्षा करते हैं। दूसरी ओर, योनि बंद पेशीय नहर है जो योनी से गर्भाशय (या गर्भाशय ग्रीवा) की गर्दन तक फैली हुई है। जाने-क्या पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सेफ है?


योनि वह जगह है जहां मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय की परत गिरती है, सेक्स के दौरान प्रवेश होता है, और बच्चे के जन्म के दौरान बच्चा उतरता है। हाँ, योनि बहुत कुछ करती है। जाहिर है, इसका मतलब है कि इसे कुछ अतिरिक्त ध्यान देने की ज़रूरत है, है ना? यहां भरोसेमंद ओब-गाइन्स द्वारा आपके लिए लाए गए आपकी योनि की देखभाल के बारे में जानने की जरूरत है।


क्या आपको सच में अपनी योनि को साफ करने की ज़रूरत है?


योनि और वल्वा विभिन्न प्रकार के तरल पदार्थ उत्पन्न करते हैं जो समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। लोगों को योनि को धोकर योनि की गंध को खत्म करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। एक स्वस्थ योनि में स्वाभाविक रूप से हल्की गंध होती है। वेजाइना को धोने से भी वेजाइनल इंफेक्शन दूर नहीं होगा। कुछ मामलों में, यह उन्हें और भी खराब कर सकता है। कठोर साबुन का उपयोग करने से योनि के नाजुक ऊतक सूख सकते हैं, जिससे खतरनाक बैक्टीरिया योनि को संक्रमित करना आसान बना देते हैं। हस्तमैथुन सही या गलत? और इससे जुड़े मिथ क्या हैं ?

योनि और डिस्चार्ज की समस्याओं को कैसे दूर करें?


योनी को सुरक्षित रूप से कैसे साफ करें?


लोग इस क्षेत्र को स्वच्छ और स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं:

  • अपने यौन साथी के साथ गर्भावस्था और एसटीआई के जोखिम को कम करने के लिए कंडोम जैसी चीजों का उपयोग करना

  • योनि क्षेत्र को यथासंभव सूखा रखना, जिसमें पसीने, मासिक धर्म के रक्त या अन्य तरल पदार्थों से गीला होने पर अंडरवियर बदलना इसमे शामिल हो सकता है

  • यौन संबंध बनाने के बाद पेशाब करना, यूटीआई विकसित होने से बचने के लिए

  • पेशाब करने के बाद आगे से पीछे पोंछना

  • गुदा मैथुन करने के बाद सीधे योनि सेक्स करने से बचना, क्योंकि इससे बैक्टीरिया गुदा से योनि तक फैल सकते हैं।


अपनी योनि को तरोताजा कैसे रखें ?


अपनी योनि के बाहरी हिस्से को नियमित रूप से एक वॉशक्लॉथ और सादे पानी और/या हल्के साबुन से साफ करें। याद रखें कि सुगंधित बॉडी वॉश या अन्य विशेष स्त्री उत्पादों का उपयोग न करें, क्योंकि ये आपकी योनि के प्राकृतिक पीएच को बदल सकते हैं।


1.कॉटन का अंडरवियर पहनें।

रेशम, पॉलिएस्टर से बनी पैंटी सेहत के लिए सही नहीं होती है तो कोशिश करे की कॉटन का अंडरवियर पहने । कपास आपके शरीर से पसीने और अन्य तरल पदार्थों को दूर करने का बेहतर काम करता है। अतिरिक्त नमी बैक्टीरिया के स्तर को बढ़ा सकती है और अन्य समस्याओं को जन्म दे सकती है, जैसे कि संक्रमण।


2.एक पीएच उत्पाद पर विचार करें।

कुछ ओवर-द-काउंटर उत्पाद आपकी योनि के पीएच को अधिक अम्लीय बनाने में मदद कर सकते हैं।
यदि ये उपचार समस्या को ठीक नहीं करते हैं, तो आप डॉक्टर की मदद ले सकते है।

योनि की गंध से कैसे निपटें-

  • सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें।-
    यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) से बचने के लिए कंडोम का प्रयोग करें और नियमित रूप से एसटीआई की जांच करें।

  • हेल्दी डाइट का सेवन करे ।
    ढेर सारे साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाने से आपकी योनि के साथ-साथ आपके शरीर के बाकी हिस्सों को भी स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। 12 खाद्य पदार्थ जो आपको सेक्स से पहले नहीं खानी चाहिए

  • डूश और अन्य फेमिनिन वॉश से बचें।
    ये उत्पाद आपकी योनि के प्राकृतिक पीएच स्तर को खराब कर सकते हैं और अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं।

  • संभोग से पहले और बाद में अपने योनी को धो लें।
    सेक्स बैक्टीरिया और अन्य विदेशी पदार्थों जैसे स्नेहक को पेश कर सकता है, इसलिए सेक्स से पहले और बाद में अपने योनी और जघन क्षेत्र को धोना महत्वपूर्ण है।

सर्वाइकल कैंसर की जांच

यूके में 25 से 64 वर्ष की आयु की सभी महिलाओं को सर्वाइकल स्क्रीनिंग के लिए बुलाया गया । नियमित रूप से जांच किए जाने का मतलब है कि गर्भाशय ग्रीवा में किसी भी असामान्य परिवर्तन की पहचान जल्दी की जा सकती है और यदि आवश्यक हो, तो कैंसर के विकास को रोकने के लिए इलाज किया जा सकता है।


योनि स्राव क्या होता है ?

योनि स्राव एक तरल पदार्थ है जो योनि से आता है। जब आप पोंछते हैं, या अपने अंडरवियर में आप इसे टॉयलेट पेपर पर देख सकते हैं।


सामान्य योनि स्राव के कई उद्देश्य होते हैं: योनि की सफाई और नमी, और संक्रमण को रोकने और लड़ने में मदद करना। एक लड़की के मासिक धर्म के दौरान महीने के अलग-अलग समय में योनि स्राव के रंग, बनावट और मात्रा में बदलाव होना सामान्य है। लेकिन डिस्चार्ज में कुछ बदलाव का मतलब समस्या हो सकती है।


योनि स्राव के साथ समस्या के संकेत क्या हैं?


इन संकेतों का मतलब यह हो सकता है कि लड़की के डिस्चार्ज में कोई समस्या है:

  • गंध में परिवर्तन, विशेष रूप से एक अप्रिय गंध
  • रंग में बदलाव, विशेष रूप से हरा, भूरा, या मवाद जैसा दिखने वाला कुछ भी
  • बनावट में बदलाव, जैसे झागदार या पनीर जैसा दिखना
  • योनि में खुजली, जलन, सूजन या लालिमा
  • योनि से रक्तस्राव या स्पॉटिंग जो मासिक धर्म नहीं है


अगर मुझे अपने योनि स्राव में कोई बदलाव दिखाई दे तो मुझे क्या करना चाहिए?


अगर आपको लगता है कि आपका योनि स्राव बदल गया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपने सेक्स किया है तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एसटीडी का संकेत हो सकता है। योनि स्राव के अधिकांश कारणों का इलाज किया जा सकता है।


निष्कर्ष


योनि को साफ करने का कोई चिकित्सकीय कारण नहीं है। वाउचिंग और अन्य सफाई के तरीके अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं, और इस बात के बहुत कम सबूत हैं कि वे किसी व्यक्ति के योनी या योनि को प्रभावी ढंग से और बिना जोखिम के साफ करते हैं।

यदि कोई व्यक्ति अपने योनी को साफ करना चाहता है, तो वह चाहें तो गर्म पानी और शायद एक सौम्य साबुन का उपयोग करें। अगर किसी व्यक्ति को असामान्य निर्वहन या अप्रिय योनि गंध का अनुभव हो रहा है, तो उन्हें डॉक्टर को देखना चाहिए। ये संक्रमण के पहले लक्षणों में से हैं, जिन्हें उपचार की आवश्यकता होगी।

स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों और अपने जीवन को सफल और स्वस्थ बनाने के लिए आंतरिक चीजों पर ऐसे सुझावों के लिए बने रहें। डॉ. नेहा मेहता एक प्रमुख आरसीआई प्रमाणित मनोवैज्ञानिक हैं। हम विभिन्न परामर्श सेवाएं प्रदान करते हैं।

Dr. Neha Mehta

Dr. Neha Mehta is an RCI registered Psychologist, certified Relationship Counselor, and a well-known Child Psychologist practicing in Haryana. Dr. Neha has 10 years of enriching experience in the field of counseling. She’s an accredited Psychologist by NIMHANS and International Affiliate with American Psychological Association.

Related Articles

View All